वेलंकन्नी के लिए एक तीर्थ यात्रा

वीडियो: वेलंकन्नी के लिए एक तीर्थ यात्रा

वीडियो: DID WE FIND JESUS? - Velankanni a Pilgrim Town 🇮🇳 - YouTube 2024, जुलूस
Anonim

तमिलनाडु के नागापट्टिनम के तटीय शहर में एक कैथोलिक पवित्र मंदिर वेलकन्नी की यात्रा मेरे लिए काफी लंबी थी। मुझे वेलंकन्नी में दृढ़ विश्वास है और मेरी इच्छाओं के बाद मेरे करीबी और प्रियजनों के अच्छे स्वास्थ्य के बारे में मेरी सारी इच्छाएं सच होती हैं। इच्छाओं के बदले में शुभकामनाएं और बाद में भगवान को भेंट और पूजा करना मेरे लिए बहुत अनुचित लग रहा था। मैं परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए भगवान को रिश्वत देने वाले लोगों पर ध्यान देना चाहता था और कुछ अन्य जिन्होंने एच 1 बी वीजा प्राप्त करने की इच्छा मांगी थी। यह केवल तभी हुआ जब मुझे चुटकी महसूस हुई कि मुझे एहसास हुआ कि यह आपके और आपके भगवान के बीच ठीक है और किसी के विश्वास पर निर्णय लेने के लिए यह कोई और व्यवसाय नहीं है।

मैंने वेलेंन्नी (मदर मैरी) को एक स्वस्थ और सामान्य बच्चा देने की इच्छा की थी और जब यह इच्छा मेरे बेटे के रूप में सच साबित हुई, तो मैंने उसे और मेरे परिवार को वेलकमानी के साथ पूजा करने और मेरा पालन करने का फैसला करने का फैसला किया बेटे के बाल पहली बार परेशान थे।

मेरे बेटे के पहले जन्मदिन का जश्न मनाने के बाद, हम सभी वेलंकन्नी गए और यह मेरे पास सबसे अमीर यात्रा अनुभव था।

मेरे पिता एक पूर्व वायु सेना अधिकारी हैं, इसलिए मैंने देश की लंबाई और चौड़ाई यात्रा की है, और यात्रा हमेशा मुझे उत्तेजित करती है। प्रत्येक यात्रा से घर वापस आने के बाद, मुझे एहसास हुआ कि संस्कृति और विरासत के मामले में भारत वास्तव में एक बहुत समृद्ध देश है, और मुझे इस अद्भुत देश से संबंधित गर्व महसूस होता है।

वेलेंकी के बारे में एक छोटी सी जानकारी:

वेलंकन्नी को 'पूर्व के लॉर्ड्स' के रूप में जाना जाता है क्योंकि फ्रांस में लॉर्डेस की तरह, लाखों तीर्थयात्री पूरे साल श्राइन जाते हैं, विभिन्न लेताओं के लिए हमारी लेडी से प्रार्थना करते हैं और उनके मध्यस्थता के माध्यम से प्राप्त किए गए पक्षों के लिए धन्यवाद देते हैं। परंपरा का कहना है कि 17 वीं शताब्दी की शुरुआत में या 17 वीं शताब्दी की शुरुआत में मदर मैरी इस छोटे से गांव में शिशु यीशु के साथ दिखाई दी थी। तब से, वैलंकन्नी दुनिया का तीर्थयात्रियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण गंतव्य और लगभग सभी मैरियन अभयारण्यों का संश्लेषण है। तीर्थयात्रियों की भीड़ यहां क्रीड्स और भाषाओं के बावजूद आती है। सदी के माध्यम से वैलेनकन्नी भक्तियों की हमारी लेडी ने श्राइन को दिव्य उत्पत्ति के रूप में साबित कर दिया है और अंतरराष्ट्रीय चरित्र ग्रहण किया है। वैलेंकन्नी में एकता का ध्यान मैरी अंतर्राष्ट्रीय, बहुसांस्कृतिक और धार्मिक सद्भाव का स्पष्ट सबूत है। बंगाल की खाड़ी के रेतीले किनारे पर एक गांव वेलंकन्नी चेन्नई (मद्रास) से 350 किलोमीटर दक्षिण और नागप्पातिनम के दक्षिण में 12 किलोमीटर दूर स्थित है। बंगाल की खाड़ी के तट पर एक शहर नागपट्टिनम, प्रारंभिक लेखकों और पुर्तगालीओं को "कोराममंडल शहर" (भारत का शाही राजपत्र, XIX, 3) के रूप में संदर्भित किया गया था। कावेरी नदी की एक छोटी शाखा वेल्लययार नदी, गांव के दक्षिण में चली जाती है और समुद्र में बहती है। पाठकों को यह जानने के लिए चौंका दिया जा सकता है कि वैलंकन्नी एक बार बंदरगाह था और इसे साबित करने के सबूत हैं। ऐतिहासिक नोटों से पता चलता है कि इस क्षेत्र के लोग रोम और ग्रीस, पश्चिमी दुनिया के प्राचीन वाणिज्यिक केंद्रों के साथ व्यापार करते थे। समय के दौरान, नागपट्टिनम का विस्तार हुआ और इस छोटे वाणिज्यिक केंद्र (वेलंकन्नी) ने धीरे-धीरे अपना महत्व खो दिया। नागपट्टिनम और वेदारायणम के बीच नेविगेशन के लिए एक बार खोला गया नहर अभी भी वेलंकन्नी के पश्चिम में स्थित है।

Velankanni दिखा नक्शे।

ट्रैवलिंग त्रिविया, हैदराबाद से वेलेंबानी तक:

वेलंकन्नी के लिए कोई सीधी ट्रेन या उड़ानें नहीं हैं।हैदराबाद से वेलंकन्नी जाने का सबसे आसान मार्ग चेन्नई और चेन्नई से जाना है, यह नागपट्टिनम जिले से ट्रेन द्वारा 12 घंटे की यात्रा है, वहां से यह मंदिर के करीब 15 किमी है, जहां मंदिर खाड़ी से स्थित है बंगाल।

हैदराबाद और चेन्नई के बीच की दूरी लगभग 700 किमी है और चेन्नई से वेलंकन्नी के बीच की दूरी लगभग 272 किलोमीटर है।

एआईआर द्वारा, हैदराबाद से चेन्नई तक नियमित उड़ानें हैं। वेलंकन्नी में कोई हवाई अड्डा नहीं है। वेलंकन्नी का निकटतम हवाई अड्डा तिरुचिराप्पली में 165 किमी की दूरी पर है। यह नियमित उड़ानों से चेन्नई हवाई अड्डे से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

ट्रेन द्वारा, हाइड से वेलंकन्नी तक कोई सीधी ट्रेन नहीं है। पहले चेन्नई जाना है और वहां से, नागपट्टिनम / नागौर तक सीधी ट्रेनें उपलब्ध हैं। चेन्नई से नागपट्टिनम का यात्रा समय ट्रेन द्वारा लगभग 10 घंटे है। एक नया रेलवे ट्रैक रखा जा रहा है ताकि ट्रेनें वेलंकन्नी पहुंच सकें, लेकिन यह अभी परिचालन नहीं कर रही है। नागपट्टिनम से, यह वेलंकन्नी के करीब 12 किमी दूर है।

बस से, हैदराबाद से चेन्नई तक, कई अंतर-राज्य बसें उपलब्ध हैं। अनुमानित यात्रा का समय करीब 12 से 14 घंटे है। चेन्नई से फिर से, कई बसें हैं जो वेलेंकी मंदिर के लिए प्रति घंटा आधार पर चलती हैं। यह वेलंकन्नी से वहां 7 घंटे की यात्रा है।

मेरा व्यक्तिगत अनुभव हाइडराबाद से वेलेंकानी के लिए यात्रा:

चूंकि मैं एक वर्षीय बच्चे और ट्रेन से यात्रा कर रहा था, इसलिए मुझे चेन्नई में आराम से ब्रेक लेना पड़ा क्योंकि अगर अन्यथा किया जाता है, तो यह मेरे बेटे को टायर करेगा। मैंने हैदराबाद से चेन्नई में अपने टिकट बुक किए और चेन्नई में एक संक्षिप्त ब्रेक के लिए होटल में रहने का फैसला किया और नागापट्टिनम को ट्रेन पकड़ ली, जो रात में देर हो चुकी थी। यह हमें आराम करने के लिए पर्याप्त समय देगा। ट्रेन जिसे हम चेन्नई से पकड़ना चाहते थे, रात में सुबह 11:30 बजे देर से था और हम तंजवुर, तिरुचापल्ली आदि के माध्यम से जा रहे थे।

शाम को हैदराबाद से चेन्नई की हमारी ट्रेन शाम 4 बजे थी और हम सुबह 7 बजे चेन्नई पहुंचे। यह एक छोटी सी ट्रेन यात्रा और एक अनजान था। चेन्नई पहुंचने पर, वहां कई सहायक पोर्टर्स थे जो हमारे सामान को अप्रिय मात्रा के लिए परिवहन करने के इच्छुक थे। मेरे पिता, अपनी सामान्य अक्षम शैली में, एक पोर्टर के कॉलर को पकड़ लिया, और उसे उद्धृत करने वाले मूल्य के एक अंश के लिए अपना सामान ले लिया।

हमने बजट तीन सितारा होटल में रहने का फैसला किया क्योंकि हम रात नहीं रहेंगे और दिन भर में दर्शनीय स्थलों की यात्रा करेंगे। रेलवे स्टेशन के पास होटल सन पार्क में चेक करने के बाद, हमने स्नान किया, नाश्ते किया, और चेन्नई शहर की जगहों और गंध को देखने के लिए बाहर निकला।

मैं पहली बार चेन्नई गया था और यह एक बहुत ही रंगीन शहर और गतिविधि के साथ घूमने वाला शहर लग रहा था। हम पहले खरीदारी के लिए बाहर सेट। पांडी बाजार नामक इस सड़क पर है, जो सभी प्रमुख शॉपिंग दिग्गजों से घिरा हुआ है। पांडि बाज़ार में कुछ भी नहीं मिला और खरीदा जा सकता है। कपड़ा शोरूम से गोल्ड शोरूम तक सबकुछ इस बाजार में या आसपास के इलाकों में स्थित है।

सबसे पहले, मेरी माँ साड़ी को देखना चाहता था और हम पॉथी के पास गए। पॉथी के बहुत सारे प्रकार उपलब्ध हैं और मेरी माँ ने वहां से दो साड़ी उठाई हैं। फिर, हम सरवाना स्टोर्स में उतरे, जो एक 5 मंजिला शॉपिंग कॉम्प्लेक्स है। सर्वाना स्टोर एक बहुत भीड़ वाली जगह है जो हमेशा लोगों के साथ भरी हुई है और यह सप्ताहांत और गैर-छुट्टियों के दिनों में भी एक मामला है। मैंने वहां से कई चीजें खरीदी हैं, हैंडबैग, जेब, खिलौने, और अन्य चीजें जो मुझे अब याद नहीं है … आह।
सरवाना स्टोर्स में घंटों की तरह लगने के बाद, मेरे पिता को सचमुच मुझे दुकानों से बाहर खींचना पड़ा क्योंकि यह दोपहर के भोजन के लिए देर हो रही थी। हमने होटल में वापस जाने के बजाय शहर में अपना दोपहर का भोजन करना चुना। हम अंजप्पर गए, जो एक प्रसिद्ध पारिवारिक भोजनालय है, जो चेतिनाद व्यंजन में विशेषज्ञता प्राप्त करता है। मैंने प्रोन तला हुआ चावल और अन्य मछलियों और मांसाहारी वस्तुओं की एक किस्म का आदेश दिया और मैंने कल खाया, मेरे माता-पिता और यहां तक कि मेरे बेटे को शर्मिंदा करना।
इतने भारी भोजन खाने के बाद, मेरे लिए आगे बढ़ना मुश्किल था, इसलिए मैंने आराम करने के लिए होटल वापस जाना चुना। शाम को, हम मरीना बीच के लिए बाहर निकल गए और फिर, मरीना बीच एक बहुत भीड़ वाला समुद्र तट है जहां स्थानीय लोगों और पर्यटकों के मिश्रण बहुत मज़ेदार हैं।

मरीना बीच में शाम बिताने के बाद, हम वापस हमारे होटल आए और रात की यात्रा के लिए पैक किया। यह सुबह 11:30 बजे था और होटल में ताजा होने और खाने के बाद हमारी अगली ट्रेन पकड़ने का समय था।

चूंकि, हम इस बार एसी टिकट नहीं प्राप्त कर सके; हमें प्रथम श्रेणी के कूप मिले, जो सुपर आरामदायक थे। हम में से तीन वयस्कों और एक बच्चे के अलावा, केवल एक पुराना चाचा था जो जानकर बहुत खुश था कि हम पर्यटक थे। उन्होंने हमें पांडिचेरी में देखने पर बहुत सारी जानकारी दी। एक चीज जिसने मुझे मारा था वह था कि ट्रेन में कोई आरपीएफ कर्मचारी नहीं थे। आम तौर पर, आजकल सभी ट्रेनों में आरपीएफ कर्मियों के साथ होता है।

हमने विल्लुपरम, तंजवुर के माध्यम से यात्रा की और अगले दिन 8 बजे नागपट्टिनम स्टेशन पहुंचे। मैं बता सकता था कि हम स्टेशन तक पहुंचने से पहले नागपट्टिनम पहुंचे थे क्योंकि 2004 के सुनामी में अपने घरों और बाकी सब कुछ खोने वाले लोगों के लिए इन "मैचबॉक्स-प्रकार के घर" थे।

2004 के सुनामी में उन सभी लोगों के लिए मैचबॉक्स हाउस जिन्होंने अपनी सबकुछ खो दी।

हमें करैकल बंदरगाह शहर में अपने परिवार के एक दोस्त के घर में रहना था, जो वेलेंकी से लगभग 25 किमी दूर पांडिचेरी के केंद्र क्षेत्र में है। वेलंकन्नी के पास एक होटल में रहने की अनुमति देने के हमारे अनुरोध के बावजूद, मेरे पिता के सहयोगी ने हमें अपने घर ले जाया। पांडिचेरी के संघ शासित प्रदेश में प्रवेश करने पर, राजमार्ग इन कई पेय पदार्थों की दुकानों के साथ रेखांकित किया गया था और तमिलनाडु के लोग पांडिचेरी से सब्सिडी दर पर शराब खरीदने के लिए सीमा पार यात्रा कर रहे थे।

कराइकल अब एक सक्रिय बंदरगाह के साथ बहुत सारे तालाब, नहर, नदियों और समुद्र के साथ एक नींद वाला शहर है। दिलचस्प बात यह है कि 1 9 54 तक कराइकल फ्रेंच शासन के अधीन था और अभी भी वहां फ्रेंच संस्कृति का निशान है। कराइकल अब पांडिचेरी यूनियन टेरिटरी का हिस्सा है, लेकिन तमिलनाडु से तीन तरफ और पूर्व में बंगाल की खाड़ी से घिरा हुआ है। 2004 के सुनामी में कराइकल क्षेत्र भी प्रभावित हुआ था और वहां से बहुत सारे ग्रामीण और मछुआरे गायब हो गए थे। यहां लोगों को अभी तक एक आनंदमय जीवन है। दोपहर यहां बहुत गर्म हैं, लेकिन शाम और रातें समुद्र से निकलने वाली ठंडी और ताजा हवाओं से उज्ज्वल होती हैं। हमारे मेजबान वास्तव में मेहमाननवाजी लोग थे जिन्होंने हमारी अच्छी देखभाल की और हमें स्वादिष्ट भोजन पकाया और हमें शहर और क्षेत्र के माध्यम से निर्देशित किया। उनका घर कराइकल समुद्र तट से केवल 2 किमी दूर था और शाम को, उनकी छत पर खड़ा था, हम समुद्र के हवाओं को हमारे पीछे घूमते हुए महसूस कर सकते थे।

मानचित्र पर कैराकल।

जिस दिन हम कराइकल पहुंचे, हमारे मेजबान हमें कराइकल बीच और बंदरगाह ले गए, जिसने हाल ही में परिचालन शुरू कर दिया है। हम इतनी सारी मछली पकड़ने वाली नौकाओं को खोज सकते थे जो समुद्र में निडरता से चल रहे थे। कराइकल बीच एक सुंदर, शांत और अलग समुद्र तट है जिसमें बहुत से लोग इसे लगातार नहीं करते हैं। यद्यपि वहां एक हल्का घर था, वहां कोई तट रक्षक नहीं थे। समुद्र तट पर सुनामी पीड़ितों को समर्पित एक स्मारक है।

कराइकल बीच में सुनामी स्मारक।

पानी में बात करने और खेलने में बहुत समय व्यतीत करने के बाद, हम रात में देर से लौट आए और अगले दिन, हम वेलकन्नी यात्रा करने के लिए जल्दी उठ गए।

अगले दिन, हमने जल्दी घर छोड़ दिया क्योंकि एक मलयालम द्रव्यमान था जिसे हमें 9 बजे भाग लेना पड़ा। हमने सभी जरूरी चीज़ों को पैक किया और टैक्सी के माध्यम से वेलंकन्नी की यात्रा की, हमारे मेजबान (हिंदू) इस मंदिर के लिए नियमित हैं और हर महीने वेलंकन्नी जाते हैं, इसलिए वे खुशी से हमारे साथ जाते हैं।

हम अपने मलयालम द्रव्यमान के लिए समय में वेलंकन्नी मंदिर पहुंचे और इसमें भाग लिया। हमारे मेजबानों ने भी द्रव्यमान में हिस्सा लिया। जब हम द्रव्यमान में भाग लेने के बाद बाहर आए, हमने देखा कि भक्ति संगीत की सामान्य चमक और लाउडस्पीकर के माध्यम से लगातार कष्टप्रद घोषणाएं नहीं थीं जो इस तरह के लोकप्रिय तीर्थ केंद्रों के समानार्थी हैं।

अभयारण्य में आरोहन और दादी।

वेदी के फोटो और वीडियो लेना प्रतिबंधित है, लेकिन मैंने वैसे भी तस्वीरें लीं।

चर्च के अंदर चित्रों या वीडियो लेने की अनुमति नहीं है, विशेष रूप से वेदी के लिए, लेकिन मैं नियमों का पालन करने के लिए नहीं, चित्रों पर क्लिक किया गया था, और यह पुराना तमिलियाई लड़का था, जो मेरे पास दौड़ रहा था, और मुझे डांटा, और मुझे दिखाया बोर्ड ने कहा, "फोटो और वीडियो की अनुमति नहीं है", जिसे हिंदी, अंग्रेजी, मलयालम और तमिल में लिखा गया था। बिल्कुल दोषी नहीं लग रहा था, मैंने उससे कहा, "महोदय, पदीपु कडायडू," जिसका अर्थ है, "मैं एक अशिक्षित हूं, मुझे नहीं पता कि कैसे पढ़ना है।" उसे अचंभित और आश्चर्यचकित कर दिया गया, और मैं अनुमान नहीं लगा सका कि क्या यह क्योंकि मैं एक अशिक्षित होने का दावा कर रहा था या क्योंकि मैंने उसे "महोदय" कहा था।

इसके बाद, हमने अपने बेटे के टकराव समारोह के लिए टोकन लिया। मेरा बेटा बिना किसी परेशानी और बाबर के टोनरिंग प्रक्रिया के माध्यम से बैठ गया, छोटे किडोज के माता-पिता जो परेशान हो रहे थे, साथ ही साथ मैं उनके शांत और गैर-उग्र व्यवहार पर भी आश्चर्यचकित था।

उसके टकराव के बाद, हम उसे समुद्र में स्नान करने के लिए माना जाता था। चर्च से समुद्र तट के लिए मार्ग दोनों तरफ रेखांकित है, छोटी दुकानों के साथ मिठाई से यादगार और मंदिर के स्मृति चिन्हों को बेचते हैं। हमने कुछ चीजें उठाईं और हमने इस रजत पालना को चर्च को दान और धन्यवाद के रूप में दान करने के लिए खरीदा।

मंदिर से समुद्र तट तक की रेखाएं।

समुद्र तट पर स्नान करने वाले बहुत से लोग और बच्चे थे और हमने समुद्री जल के अंदर और बाहर अरहान को डुबो दिया।

इसके बाद, हम कुछ प्रसाद और चांदी के पालने के साथ चर्च में वापस चले गए और वहां से हम अपने पुराने यार्ड में एक बरगद के पेड़ के साथ "पुराने चर्च" तक पहुंचने के लिए एक लंबा मार्ग चला गया जहां ऐसा माना जाता है कि मदर मैरी एक छोटे से दिखाई दी दूध लड़का वहां, हमने प्रार्थना करने में कुछ समय बिताया जब तक हमें एहसास हुआ कि हम सभी भूखे थे और मैं समुद्र तट पर देखे गए समुद्री समुद्री भोजन और केकड़ों की जांच करने में बहुत रूचि रखता था। हम समुद्री भोजन के साथ एक मुख्य रेस्टोरेंट में अपनी मुख्य विशेषता के रूप में गए और भोजन बहुत स्वादिष्ट था।

हमारे दोपहर के भोजन के बाद, हम कराइकल में हमारे मेजबान के स्थान पर लौट आए और शाम को प्रसिद्ध कराइकल शनि देवता मंदिर को लोकप्रिय रूप से "थिरुनल्लार सेनेश्वर मंदिर" कहा जाता है। वास्तव में, तथ्य यह है कि नागपट्टिनम, पांडिचेरी और विशेष रूप से कराइकल एक साथ है सभी धर्मों का एक महत्वपूर्ण केंद्र। नागपट्टिनम के बहुत करीब, नागोरे-ए-शेरिफ नामक महत्व की एक मुस्लिम तीर्थ यात्रा है। सभी धर्मों के लोग भी इस तीर्थ केंद्र में जाने के लिए नागौर आए हैं। तो, एक 100 किमी त्रिज्या में फैला हुआ है, वहां एक विशाल ईसाई मंदिर है, एक मुस्लिम तीर्थ केंद्र, और खूबसूरत मंदिर पूरे क्षेत्र में फैले हुए हैं।

शनि मंदिर के लिए आ रहा है, संयोग से, नॉर्वे के प्रधान मंत्री उसी दिन शनि मंदिर का दौरा कर रहे थे और सुरक्षा बहुत तंग थी। मैं और मेरे परिवार ने ज़ेड + सुरक्षा को ध्यान में नहीं रखा। नॉर्वे के प्रधान मंत्री पुजारी को बता रहे थे, "कृपया मुझे और मेरे देश को आशीर्वाद देने के लिए शनि को बताएं।" यद्यपि महाराष्ट्र में एक समान रूप से लोकप्रिय शनी मंदिर है, फिर भी तिरुणल्लूर मंदिर में अंतर भगवान शनि की अनोखी मूर्ति के कारण है, जहां वह "आशीर्वाद की स्थिति" में खड़ा है। यह बहुत दुर्लभ है और भक्त जो मानते हैं कि वे बुरी तरह प्रभावित हैं शनी के आशीर्वाद पाने के लिए शनि मंदिर की यात्रा करते हैं। मुख्य मंदिर भगवान शिव को समर्पित है, लेकिन शनि श्राइन मुख्य रूप से भक्तों के विश्वास के कारण मुख्य देवता की तुलना में अधिक लोकप्रिय हो गया है कि शनि से प्रार्थना करके, उनके सभी दुखों का समाधान हो जाएगा। यह विश्वास है कि इस मंदिर में प्रार्थना करने और मंदिर के नजदीक नहर पर स्नान करने के बाद राजा नला (नाला और दमयंती) के अपने कुष्ठ रोग और पीड़ाओं से ठीक हो गया था।

थिरुनल्लूर में शनि देवता मंदिर। थिरुनल्लूर मंदिर से घर वापस आने के बाद, हमारे मेजबानों ने हमें बताया कि उनके क्षेत्र में लगभग 180 प्राचीन मंदिर थे और चूंकि हम अगले दिन हैदराबाद के लिए जा रहे थे, इसलिए हम जितने मंदिर देख सकते थे उतने मंदिर देखना चाहते थे। हमने श्री निथ्याकालेनपेरमल मंदिर जाना चुना, जहां मुख्य देवता भगवान विष्णु है।

शाम को, हम इस मंदिर की यात्रा करने के लिए तैयार हुए जो कि कराइकल के मुख्य शहर में स्थित है। यह मंदिर एक और प्रसिद्ध, कराइकल अम्माययार मंदिर के पास स्थित है। श्री निथ्याकालेनपेरमल मंदिर भगवान विष्णु का प्रसिद्ध मंदिर है जहां विष्णु की मूर्ति एक पत्थर में बनाई गई है और झूठी मुद्रा में देखा जाता है, जिसे "अनंतसयानम" कहा जाता है। यह मंदिर राम नवमी और वैकुंटा एकेदेसी के दौरान बहुत भीड़ में है।

इसके अलावा, नवग्रह मंदिर (सभी 9 ग्रहों को समर्पित मंदिर हैं) एक बहुत ही छोटे क्षेत्र (लगभग 150 से 200 किमी) में फैले हुए हैं और सितारों और कुंडली में विश्वास रखने वाले किसी व्यक्ति के लिए, यह सभी का दौरा करने का एक शानदार अवसर है एक या दो दिन में नवग्रह मंदिर।

नवग्रह मंदिर मानचित्र

हमने स्मृति चिन्हों के लिए खरीदारी की थोड़ी सी खरीदारी की और घर लौट आया और अगले दिन हैदराबाद में हमारी यात्रा के लिए हमारे बैग पैक किए। मैं थोड़ा निराश था क्योंकि मैं इस तरह की समृद्धि और सुंदरता वाले सभी मंदिरों को देखने के लिए कुछ और दिनों तक रहना चाहता था, लेकिन चूंकि कोई टिकट उपलब्ध नहीं था, इसलिए हम अपनी यात्रा स्थगित नहीं कर सके।

अगले दिन, हमने नागपट्टिनम से चेन्नई तक ट्रेन की, और फिर शाम को चेन्नई से हैदराबाद ले ली।

हैदराबाद पहुंचने के बाद, यद्यपि वेलेकन्नी में पूरी तरह से धन्यवाद और प्रार्थना करने की इस बेहद संतुष्टि थी, फिर भी, सभी को नहीं देखा जाने की भावना थी, मैं नागपट्टिनम और कराइकल की समृद्धि में फिर से सोना चाहता था। मैं जल्द ही वहां जाने की उम्मीद करता हूं और इस बार, मुझे और अधिक जगह देखने की उम्मीद है। इसके अलावा, मैं वेलंकन्नी से फिर से जाना चाहता हूं क्योंकि हमेशा कुछ कारण होता है या दूसरा जो वेलंकन्नी में मेरे विश्वास को मजबूत करता है और प्रत्येक गुजरने वाले दिन के लिए भगवान का शुक्र है।

छवि स्रोत: सभी मानचित्र Google छवियों से लिया जाता है।

यह भी पढ़ें: यात्रा: हांगकांग और मकाऊ द्वीपों के लिए मेरी यात्रा 21 यात्रा पैकिंग युक्तियाँ अपने यात्रा बैग के लिए मेकअप कैसे स्टोर करें दुबई ट्रिप तस्वीरें बाली ट्रिप: मेरा 6 दिवसीय यात्रा ऋषिकेश शिविर - द गुड, द बैड एंड द अग्ली लोनावाला: एक स्वर्गीय जगह मुंबई और पुणे की हलचल और हलचल से दूर है